ब्लॉगिंग क्या है ? और ब्लॉग को कैसे बनाए और कैसे ब्लॉगिंग को start करें

0
3

ब्लॉग क्या है?

क्या आप को पोस्ट या अर्टिकल पढ़ना पसंद है । और कोई बी चीज सीख ने के लिए आप गूगल का सहारा लेते ही होंगे । जो आप को गूगल में सर्च करने के बाद आप को जो प्लेटफॉर्म में ले जाते है उसे ब्लॉग कहते है। जो एक्सपर्ट्स से लिखा जाता है। जो आपने ब्लॉग में कोई बी आर्टिकल यानी कि पोस्ट को लिखकर गूगल में रैंक करवाते है। जिसे विस्टर्स को इंफॉर्मेशन बी मिल जाती है। और लिखने वाले को उसे पैसा बी मिलता है जो एफ्लियाते या फिर एडसेंस से कमा सकता है।

लेकिन आप सभी को अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो? तो में आप को फुल Details के साथ बताऊंगा आप आपने खुद का ब्लॉग केसे बना सकते है । ब्लॉग बनाना बिल्कुल ही आसान है । लेकिन उसको गूगल में रैंक करना उतना ही मुश्किल होता है। इसलिए आप सभी को उसके रैंक कराने के लिए एसई आना ज़रूरी होता है। जिसे आप अपने पोस्ट आसानी से रैंक करवा सकते हो

क्या आप कंटेंट को लिखना पसंद करते हो। और आपको ब्लॉग बनाके लिखना बी बहुत ज्यादा पसंद है। तो आपको अपना ब्लॉग बनाके लिखना चाहिए जिसे आपकी एक्स्ट्रा इनकम बी बना पाओगे। जो आपके फुल टाइम से बी ज्यादा होगी। लेकिन आपको ब्लॉगिंग करने के लिए मनी इन्वेस्ट करने पड़ते है।

आप को १ ओग बनाके लिए Domain, Hosting, खरीदना पड़ता है। लेकिन कहीं जगह आपको फ्री और पेड डोमेन और होस्टिंग मिल जाएगी । लेकिन हमारे नजर से आपको फ्री डोमेन और होस्टिंग का यूज नहीं करना चाहिए जिसे आपको बाद में दिक्कत आती है।

आप के पास एक्स्ट्रा पैसे ना हो तो आप ब्लॉगर जैसे प्लेटफॉर्म पे बी आप का डोमेन होस्ट करके अपना ब्लॉग बढ़िया बना सकते है। ब्लॉगर फ्री प्लेटफॉर्म है और आपकी साइट का ट्रैफिक विथाउट डाउन होके जिल पाएगा ये बहुत ही बढ़िया बात है।

लेकिन सभी प्रो ब्लॉगर वर्डप्रेस को ही पसंद करते है क्यूंकि आप में उसमे से आपके ब्लॉग को आस्ने कस्टमाइज कर पाएंगे । और seo के लिए बी आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। आप उस प्लगइन से बेहतरीन तरीके अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक करवा सकते हो।

आपके मन में एक बात का क्वेशन तो होगा ही। क्या आप कैसे कमाओंगे ब्लॉग के रैंक कराके? आप अपने साइट को एडसेंस से या फिर उसके अलावा दूसरे प्लेटफॉर्म से कनेक्ट करके आप उस साइट को मोनाटाइज कर पाएंगे। जिसे आप के साइट पे ट्रैफिक आने पर आपकी इयरनिंग बहुत बढ़िया तरीके से बढ़ेंगी।

डोमेन क्या है ? और कैसे पसंद करे अपने डोमेन को

हा। आप को अपने ब्लॉग को स्टार्ट करने से पहले आपको बेहतरीन डोमेन की जरूर पड़ेंगी। आप को उस डोमेन का यूज करके ही आप अपना ब्लॉग स्ट्रार्ट कर पाएंगे। इंटरनेट पे आप को फ्री एवम् पैड दोनों तरीके के डोमेन मिलेंगे। लेकिन आप को फ्री डोमेन लेते हो तो आप को गूगल में रैंक करवाने में बहुत ही मुश्किल यो का सामना करना पड़ेगा। जैसे कि .tk, .ml , .mn, . blogspot …… जैसे डोमेन आपको फ्री में मिल जाएंगे लेकिन आपको उसे रैंक करवाना बहुत ही मुश्किल काम है। और आपको एडसेंस भी मिलना आसान नहीं होता।

अब करे पैड डोमेन के बारे में तो आप को इंटरनेट में अच्छे पैड डोमेन ऑफ़र्स में मिल जाएंगे। वोह डोमेन का नाम अपने ब्लॉग के रिलेटेड रखने से आपके SEO करने में बहुत ही आसानी ही होगी। आप के डोमेन कि TLD अच्छी होने से आप गूगल की नज़रों में आपने ब्लॉग को अच्छी छवि बना सकते है।

आप को ऑनलाइन .com, .net, .info, .online , .io जैसे डोमेन मिल जाएंगे । आप को वह डोमेन खरीद ने के लिए GoDaddy.com, Bigrock , Namecheap जैसी साइट में जाके बेहतरीन और सस्ते प्राइस में अपना डोमेन खरीद कर सकते है। आप को इसके लिए अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा । और उसमे जाके अपना डिटेल्स फिल उप कर के अपना डोमेन १ बर्ष या फिर अथिल औधिक लिए खरीद सकते है।

आप नीचे बताई हुई स्टेप को फ़ॉलो करके डोमेन खरीद सकते है।

  • सबसे पहले तो आपको कोई भी डोमेन प्रोवाइडर की साइट में जाना होगा । GoDaddy ya फिर कोई और।
  • वह जाके आपको आपकी कैटेगोरी के अनुसार डोमेन पसंद करना होगा ।
  • उसको Add to card करके सब स्टेप को बारीकी से सिलेक्ट करना होगा।
  • आप को अपना एड्रेस, नेम, फोन नंबर यदि फिल उप करने के बाद डोमेन की अवधि का चयन करना होगा। जिस से आप अपने डोमेन को एक्सपायरी होने के बाद रिन्यू करा सके।
  • लास्ट स्टेप में आप को ऑनलाइन कोई बी मोड़ से पेमेंट कंप्लीट करना होगा जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और आप को बताए गए ऑप्शन में पसंद करके।

आप का डोमेन का चयन होने के बाद आपको अगली स्टेप में होस्टिंग लेनी होंगी जीस से आप अपने डोमेन को कनेक्ट करके आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सके।

होस्टिंग क्या है ? और डोमेन को कैसे होस्टिंग के साथ कनेक्ट करे?

होस्टिंग बेसिकली आपकी साइट को होस्ट करती है। आऊर आपके ब्लॉग के दाता फेच करके उसका स्टोरेज करती है। जिसे आपके विजिटर्स आपकी लिखी हुई माहिती और मीडिया फाइल को दिखा सके । आप होस्टिंग को डोमेन के साथ कनेक्ट करके आप ब्लॉग लाइव कर सकते हो।

आप को इंटरनेट पे ढेर सारे होस्टिंग प्रोवाइडर मिलेंगे लेकिन आपको अच्छी रिव्यू वाली और बेहतरीन होस्टिंग लेनी चाहिए जिसे आपको साइट में कोई भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। आपको फ्री में बी होस्टिंग मिलती है लेकिन उसके यूज करने से आपको मैलवेयर और ऐसे ढेर सारे वायरस का जोखिम रहता है। और आप की साइट बी बहुत डाउन रह सकती है। इसलिए हम आपसे अच्छी होस्टिंग का ही अनुवाद करते है।

आप blogger.com पे भी अपनी डोमेन को कनेक्ट कर सकते हो जो ब्लिकुल ही फ्री और बेहतरीन प्लेटफॉर्म है अपनी साइट के लिए । जो गूगल की ही प्रोडक्ट्स है। इसलिए आपको किसी बी प्रकार के वायरस का जोखिम बी नहीं रहेगा । और साइट बी कभी कितनी बी ट्रैफिक पे डाउन नहीं होंगी। इस लिए आपको स्टार्टिंग में blogger का ही यूज करना बेहतरीन होगा।

कैसे खरीदे अच्छी होस्टिंग?

आप चाहते है कि अच्छी होस्टिंग का चयन कैसे करे तो आपको थोड़ी सी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जैसे कि होस्टिंग की बैंडविथ, स्टोरेज, स्पेस , कितनी डोमेन कनेक्ट कर सकते हो। इत्यादि चीज़ों आप का ध्यान रखकर होस्टिंग लेना चाहिए। यदि आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक अच्छी हो तो आप क्लाउड होस्टिंग बी ले सकते हो। जिसे आप की साइट बेहतरीन स्पीड और फास्ट लोड होने में सहाय करेंगी। लेकिन आप का ट्रैफिक कम हो तो आप shared hosting है अच्छी रहेंगी।

आप को होस्टिंग प्रोवाइडर के बारे में बात करे तो hostgator.in, bluehost.in, hostinger.in जैसी कंपनी से आप होस्टिंग ले सकते हो बेहतरीन काम भाव में। इस से आप को कस्टमर केयर का सपोर्ट बी अच्छा मिलेगा आपकी साइट में दिक्कत होने पर वो एक्सपर्ट्स आपको प्रॉब्लम को अच्छी तरिक्क से सॉल्व कर देते है।

हमारी बताई हुई इस स्टेप को फ़ॉलो करके आप खरीदे होस्टिंग।

  • आप को होस्टिंग खरीदने के लिए कोई बी अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर की साइट में जाके सबसे पहले प्लान का चयन करना होगा । जो हमने आपको नीचे बताई हुई है।
  • आप को बाद में होस्टिंग प्लान को पसंद करना होंगी।
  • अगले स्टेप में आप को अपना डोमेन डालना होगा। जिसे आप आपनी होस्टिंग के साथ कनेक्ट करना चाहते हो।
  • बाद में होस्टिंग की अवधि और इत्यादि इंफॉर्मेशन को फिल उप करना होगा।
  • आप को पेमेंट का भुक्तान करना होगा।
  • बाद में आप को सर्वर का मैल आइएगा आपके मैल में जिसे आप के डोमेन प्रोवाइडर के पैनल में जाके उस सर्वर को डालना होंगी।
  • इसके बाद आपको २४ hours का वैट करना होगा।
  • ए सभी स्टेप कंप्लीट होने के बाद आप को वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होंगी जो आपको अपने cpanel में जाके मिलेगा

कैसे रैंक करे अपने साइट को गूगल में?

आप को साइट के ऊपर स्टेप को बताए हुए उसको फ़ॉलो करके आप अपना ब्लॉग स्टार्ट के सकते है। लेकिन क्या इतने से आपको पैसे या फिर आपकी साइट में ट्रैफिक नहीं आएगी इसके लिए आपको गूगल अपने पोस्ट को रैंक करवाना होगा।

आप को पोस्ट को रैंक करवाने के लिए seo (search engine optimization ) करना होगा। जिसे आपकी साइट गूगल में धीरे धीरे रैंक हो और आपकी साइट में ट्रैफिक यानी कि विस्टर आना शुरू हो जाए जिसे आप आपकी साइट के साथ पैसे कमाना सुरु कर सकते है।

कैसे करे SEO अपनी साइट के लिए।

हमने बताए इस तरह आप को ब्लॉग को रैंक करने के लिए गूगल के कुछ स्टेप को फ़ॉलो करना पड़ेंगे। गूगल में बी algorithms के साथ काम करता है। जो हर वक्त बदलता रहता है। जिस से आप को बेहतरीन पोस्ट लिखना पड़ेगा।

आपको पोस्ट गूगल में आगे लाने के लिए दो टाइप के SeO करना पड़ेगा । On Page SEO, and Off page SEO जिसे आपकी साइट की डोमेन कि अथॉरिटी गूगल में बढ़ेगी और आपके और पोस्ट बी आसानी से रैंक हो पाएंगे।

On Page Seo :- आपको on Page करने के लिए आपके ब्लॉग की पोस्ट को quality and quantity के साथ बेहतरीन तरीके से write करना होंो।गा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here