अमेज़न क्या है? और कैसे अमेज़न से पैसे कमाएं अपने प्रोडक्ट को बैच के

0
3

अमेज़न क्या है?

हेलो दोस्तो क्या हाल है आप सभी का? हम आप के लिए फिर से बेहतरीन पोस्ट लाएं है। जो आप को अमेज़न के बारे में बताऊंगा जिस से आपको ऑनलाइन खरीदी करने में और आप के खुद के प्रोडक्ट्स बेचकर आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है।

और आपको यही भी जानना होगा अमेज़न Affiliate Marketing करके बी आप ढेर सारा मनी कमा सकते हो। जिसको आपके गूगल में या फिर फेसबुक , वॉट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म में ग्रुप या पैड प्रोमोशन करके अमेज़न प्रोडक्टस बेचके पैसा मिलता है। अमेज़न Affiliate basically 3rd party के रूप देखा जाता है। आप को कहीं बी प्लेटफॉर्म के माध्यम से अमेज़न के प्रोडक्ट के बेचना होगा जो आपको अमेज़न लिंक देंगा उससे कोई बी व्यक्ति प्रोडक्ट या किताब खरीदने पर आपके अकाउंट में मनी मिल सकते है।

यदि आप की दुकान है। और ये ऑनलाइन के काल में आप बहुत ज्यादा सेल नहीं करपा रहे है तो आप को कोई किक्र करने की जरूरत नहीं है। आप को अमेज़न के अमेज़न सेलर नेम की ऐप को डाउनलोड करके अपना खुदका अकाउंट बना सकते है। जिसमे आप अपनी प्रोडक्ट को आसानी से सेल कर सकते हो। है और आप को ढेर सारा बेनिफिट्स बी होगा। लेकिन आप जो ढेर सारी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ेगा जिसे से आपकी रेटिंग बी गीर नी नहीं चाइए। और आपका अमेज़न शोप हर प्रोडक्ट में टॉप करे जिसे कोई बी व्यक्ति प्रोडक्ट को सर्च करे तो आप का प्रोडक्ट्स ही दिखना चाहिए।

अमेज़न का मालिक कोन्न है और उसकी खोज कब हुई थी?

अमेज़न बी एक अमेरिकन कंपनी है। उसके मालिक ( स्थापक) का नाम जेफ बेज़ोस है। वोह अमेज़न के सीईओ और स्थपक बी है। जेफ बेज़ोस का जन्म १९६४ में हुआ था। और उसकी टोटल नेट रोथ १७५००$ करोड़ से बी ज्यादा है। उसके वाइफ का नेम मैकनज़ी बेज़ोस है। लेकिन हाल ही में दोनों के डिवोर्स हुआ है।

अमेज़न की स्थापना ५ जुलाई १९९४ में हुई थी। बेज़ोस ने सबसे पहले ऑनलाइन बुक बेचना शुरू किया था । धीरे धीरे उन्हने सारे प्रोडक्ट्स बेचने स्टार्ट कर दिए थे। सबसे पहले उन्होंने अमेरिका ही में अपना बिजनेस को चलाया था। फिर उन्होंने धीरे धीरे करके सारी दुनिया में अपना प्रोडक्ट बेचना स्टार्ट किया।

अमेज़न के ढेर सारे यूजर्स है । जो अमेज़न से ही अपनी वस्तु या चीजे Buy करना पसन्द करते है। जिसे अमेज़न पे एक गहरा ट्रस्ट हो गया है। और अभी इंडिया में वोह सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कमाऊ ऑनलाइन शॉपिंग के रुप में देखा जाता है।

अमेज़न ने हाल ही में Forbes में अपना नेम दर्ज किया है। जो सबसे हाईएस्ट कमाई के बारे में सबसे आगे निकल चुकी है। पहले माइक्रोसॉफ्ट का नंबर आता था लेकिन अब अमेज़न ने उसको पिसे सोड कर अपना नेम दर्ज किया है।

अमेज़न को कैसे डाउनलोड करे और कैसे अपना अकाउंट बनाए?

आप को अमेज़न से प्रोडक्ट खरीदने या फिर रिचार्ज, बिल पेमेंट करने के लिए आपको अमेज़न ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा उससे आप सभी प्रकार की सेवा का भुक्तान कर पाएंगे। आपको पता ही होगा अमेज़न की साइट बी है लेकिन उसमे ऐप जितनी आसानी से आप काम नहीं कर पाएंगे इसलिए आप उसकी ऐप डाउनलोड करते हो तो आपको बहुत ही आसानी होगी।

अमेज़न एप के १ बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स है। जो अमेज़न ऐप से प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करते है। जिसे आप समझ ही सकते हो के वह कितनी बेहतरीन ऐप है। और उसके ४.५ से भी ज्यादा यूजर्स रेटिंग है। तो आप उसपे। सभी तरह की सेवा का भुक्तान कर सकते हो। और ऑफर का भी लाभ उठा सकते हो।

और कोई बी प्रोडक्ट्स टूटी हुई या फिर आपको पसंद ना हो उसको आप रिटर्न बी कर सकते हो उसका रिफंड बी अपने बैंक अकांट में आसानी से के सकते हो। आप का पेमेंट पेंडिंग या फिर ऑर्डर कैंसल की दिक्कत हो तो आप अमेज़न के कस्टमर केयर से बात करके अपना रिफंड १५ दिन में के सकते हो।

नीचे बताई हुई अमारी स्टेप को फ़ॉलो करके आप अमेज़न ऐप को डाउनलोड करके उसका अकाउंट बना सकते हो।

  • पहले आपको गूगल या फिर प्लेस्टॉर में जाके अमेज़न सर्च करे या फिर हमारी दी गई लिंक पे जाके भी आप को अमेज़न ऐप को डाउनलोड कर सकते हो। अमेज़न क्ली्क
  • आपको इंस्टॉल पे क्लिक करके डाउनलोड होने का वैट करना होगा।
  • फिर आपको ओपन पे क्लिक करके अमेज़न के अकाउंट पे क्लिक करना होगा।
  • आपको आपका मैल आईडी डालना होगा आपका मोबाइल नंबर, पासवर्ड्स फिल उप करके आपको अपना अकाउंट बनाना होंगा।
  • फिर परमिशन को अल्लो करके आप अपना अमेज़न ऐप को यूज कर सकते हो।
  • आप सर्च बार में आप के मनपसंद प्रोडक्ट को सर्च कर के आप अपने के लिए प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हो।
  • आपको रिचार्ज या फिर लाइट बिल, गैस बिल जैसे ऑप्शन का बी आप फायदा उठा सकते हो। इसको लिए आप को लिफ्ट कॉर्नर में जाके बताए हुए ऑप्शन पे क्लिक कर के कोई बी पेमैट का भुक्तान कर सकते हो।

आप लेकिन ५०० भीतर की प्रोडक्ट्स पे आपको डिलीवरी चार्ज का भुक्तान करना पड़ेगा लेकिन अमेज़न ने नया प्रोग्राम पे चलते आप अमेज़न प्राइम में कनेक्ट होके फ्री डिलीवरी, अमेज़न music , amazon video , amazon echo जैसी सेवा का लाभ उठा सकते हो।

अमेज़न प्राइम क्या है ? और कैसे करे उसका सब्सक्रिप्शन

अमेज़न ने अपने ऐप में अमेज़न प्राइम करके एक ऑफ़र्स को अपने यूजर्स के लिए लाया है। जिस से आप सभी लोक Amazon prime के मेंबर्स बनके आप कोई बी प्रोडक्ट्स को फ्री में डेलिवरी का फायदा ले सकते हो , और आप सभी ऑफ़र्स को अमेज़न के मेंबर्स के पहले उठा सकते हो।

अमेज़न प्राइम मेंबरशिप का चार्ज ६ महीने के लिए ४९९ और १२ महीने के लिए ९९९ का भुक्तान करना पड़ेंगे। इसके लिए आपको अमेज़न ऐप में जाकर अमेज़न प्राइम पे सिलेक्ट करके नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड, या फिर भीम UPi से आप ट्रांसाक्शन कर सकते हो और उसको आप यूज कर सकते हो।

अमेज़न से कैसे पैसे कमाए

आप अमेज़न से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हो जैसे कि आप प्रोडक्ट्स सेलिंग करके, अमेज़न affiliate marketing करके, अमेज़न के amazon flex programs में पार्टनशिप करके आप उसके प्रोडक्ट्स की डिलीवरी करके आप पैसे कमा सकते हो।

आप सभी लोक अमेज़न हो या फिर कोई बी दूसरा प्लेटफॉर्म आप को पैसा कमाना तो पसन्द ही होगा। जिस से आपकी खर्च में भी मदद मिल जाती है और आप पार्टटाइम पैसे बी कमा सकत हो।

अमेज़न affiliate marketing से कैसे कमाए

ऑनलाइन शॉपिंग की बात करे तो फ्लिपकार्ट, सनपडियल, शोपक्लू जैसे साइट बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। लेकिन उसमे अमेज़न सबसे पहले है। क्यूंकि वोह सबसे ज्यादा प्रख्यात और पूरी दुनिया में काम करती है। और अपने यूजर्स को बहुत सारे ऑफ़र्स बेहतरीन प्राइस में देती है।

आप फ्रीलांसिंग या ब्लॉगिंग करते हो तो आप को अमेज़न Affiliate को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। कुकी वोह सबसे ज्यादा मनी और ट्रस्ट वे से देती है। आप जब चाइए तब आपके मनी को आप के बैंक में ट्रांसफर कर सकते हो।

आपको affiliate marketing करने के लिए आपको ब्लॉग बनाना पड़ेगा, या फिर फ़ेसबुक, वॉट्सएप, टेलीग्राम, जैसे प्लेटफॉर्म में ग्रुप बनाके यूजर्स को बढाने पड़ेंगे। जिसे आप अमेज़न के कोई बी नए ऑफ़र्स को आप पोस्ट करके आपनी लिंक से Buy करके आप लाखो रुपीस कमा सकत है।

कैसे अमेज़न affiliate me account बना

  • अमेज़न affiliate india में जाके आपको रजिस्टर करना पड़ेगा।
  • आपको आपका मैल आईडी , मोबाइल नंबर, और पान कार्ड को फिल उप करके submit करना पड़ेगा।
  • फिर आप को किस मडियम से आप affiliate करेंगे उसको पसंद करना होगा।
  • आप को प्रोडक्ट्स को सिलेक्ट करके उसको आपनी लिंक बनाने होंगी और शेयर करके उस लिंक से प्रोडक्ट बाय करवाना होगा।
  • इससे आप सभी को १४% जितना आपको उतना पैसा मिलेगा।

कैसे अमेज़न सेलर बने?

आप सभी को पता हो होगा अमेज़न सेलर बनके आपक अपना प्रोडक्ट्स अमेज़न पे बेच सकते है। जिसके लिए आप सभी को अमेज़न सेलिंग अकाउंट में वेरिफिकेशन करना पड़ेगा। और अमेज़न कि सारी पॉलिसी को फ़ॉलो करना पड़ेंगे। जैसे की आप को रिफंड, रिटर्न जैसी सब पॉलिसी को आप एक्सेप्ट करके आप अमेज़न सेलर बन सकते हो।

आप अच्छी और क्वॉलिटी वाली प्रोडक्ट बेचकर आपनी रेटिंग बढ़ा सकत हो, जिससे आप पर यूजर्स का भरोसा बी बढ़ेगा और आप का रैंक बी अमेज़न में अच्छा रहेगा जिससे आप ढेर सारे प्रोडक्ट्स थोड़ी ही टाइम में बेच सकते हो

अमेज़न सेलर में कैसे बनाए अकाउंट?

  1. सबसे पहले प्ले स्टोर में जाके अमेज़न सेलर ऐप को डाउनलोड करके ओपन करना होंगे।
  2. आप की इंफॉर्मेशन को फिलिप करना होगा जैसे कि मैल, फोन नंबर, और Pancard , service ID पॉइंट को भरना होगा।
  3. प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद अमेज़न सर्विस वाले आपसे मुलाकात करके केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करेनेगे।
  4. फिर आपको आईडी और पासवर्ड देंगे आप का अकाउंट।
  5. इस अकाउंट में जाके आप अपनी प्रोडक्ट्स डाल सकते हो।

Amazon flex में कैसे बने पार्टनर?

आप अमेज़न की प्रोडक्ट्स को डिलीवरी करके बी पैसे कमा सकत है। आप को इसके लिए अमेज़न फ्लेस अपना रिजिस्टर करना होगा। इसके लिए आप सबको क्राइटेरिया चाइए।

जैसे कि आपकी पास पैनकार्ड होना चाहिए। आप को ड्राइविंग लाइसेंस होना जाररी है। और २ व्हीलर्स होना बी चाहिए। जिसे आप आसानी से डिलीवरी कर सकते हो।

आप डिलीवरी करके दिन के १०० से १००० ज्यादा मनी कमा सकते है। जो आपके अरिया पे डिपेंड होगा । आप को २ से ५ किलोमीटर के बीच डिलीवरी के एरिया में डिलीवरी कर सकते है। आप को प्रोडक्ट्स पे पैसे मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here